RSMSSB पटवारी एडमिट कार्ड 2021 | RSMSSB Patwari Admit card , 14 oct 2021

राजस्थान अधीनस्थ और मंत्रिस्तरीय सेवा चयन बोर्ड ( RSMSSB )

RSMSSB पटवारी एडमिट कार्ड 2021

RSMSSB का फुल फॉर्म राजस्थान अधीनस्थ और मंत्रिस्तरीय सेवा चयन बोर्ड (Rajasthan Subordinate and Ministerial Services Selection Board) है। … RSMSSB द्वारा आयोजित की जाने वाली विभिन्न पदों और विभिन्न परीक्षाओं के लिए नौकरियां उपलब्ध होती हैं।

RSMSSB पटवारी एडमिट कार्ड 2021– हॉल टिकट 14 अक्टूबर को जारी किया जाएगा, रिपोर्ट में कहा गया है।

राजस्थान अधीनस्थ और मंत्रिस्तरीय सेवा चयन बोर्ड ( RSMSSB ) अक्टूबर के आखिरी तीसरे महीने में होने वाली परीक्षाओं के लिए RSMSSB राजस्थान पटवारी एडमिट कार्ड जारी करने की उम्मीद है। पटवारी प्रवेश पत्र rsmssb.rajasthan.gov.in पर ऑनलाइन जारी किया जाएगा।

दो पालियों में होगी भर्ती परीक्षा-

राजस्थान स्टाफ सिलेक्शन बोर्ड के मुताबिक 23 और 24 अक्टूबर 2021 को इस भर्ती परीक्षा का आयोजन दो पालियों में किया जाएगा। परीक्षा की अवधि 3 घंटे की होगी। पहली पाली का समय सुबह 8:30 बजे से 11:30 बजे तक होगा। दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक चलेगी। इस बारे में ज्यादा जानकारी अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड में मिल जाएगी.

राजस्थान पटवारी एडमिट कार्ड 2021: कैसे करें डाउनलोड?

अपना राजस्थान पटवारी एडमिट कार्ड 2021 डाउनलोड करने के लिए यहां दिए गए चरणों का पालन करें:

चरण 1: बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाएं।


चरण 2: होम पेज पर, ‘Admit Card’ सेक्शन में जाएं और पटवारी लिंक पर क्लिक करें।


चरण 3: यहां ‘Get Admit Card‘ लिंक पर क्लिक करें।


चरण 4: अपना एग्जाम चुनें, एप्लीकेशन नंबर और जन्म तिथि दर्ज करके लॉग-इन करें।


चरण 5: स्क्रीन पर एडमिट कार्ड खुल जाएगा।

गाइडलाइंस भी जारी-

RSMSSB ने एडमिट कार्ड डेट के साथ-साथ परीक्षा का गाइडलाइंस भी जारी कर दी है। बोर्ड ने कहा है कि परीक्षा केंद्र पर तय समय से डेढ़ घंटे पहले पहुंचें। परीक्षा केंद्र पर जाते वक्त आप अपना एडमिट कार्ड, आधार कार्ड और एक पासपोर्ट साइज फोटो जरूर ले जाएं।

परीक्षा केंद्र पर मास्क लगाकर जाएं और सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन करें। इसके अलावा कोरोना वैक्सीन का सर्टिफिकेट भी अपने साथ ले जाएं, अटेंडेंस शीट पर लगाने के लिए एक फोटो, नीला बॉल पेन लाएं। इसके अलावा और कुछ न लाएं। मोबाइल या कोई अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस अपने साथ न लाएं। 

(RSMSSB राजस्थान पटवारी परीक्षा ड्रेस कोड)-

– परीक्षार्थी को तय ड्रेस कोड में आना अनिवार्य है। साथ ही मास्क भी लगाना होगा। ड्रेस कोड के पालन बगैर परीक्षा केंद्र में एंट्री नहीं दी जाएगी। 

– परीक्षा के लिए पुरुष अभ्यर्थी आधी आस्तीन शर्ट/टी-शर्ट, पैंट और हवाई चप्पल/स्लीपर पहनकर जा सकेंगे।

– महिला अभ्यर्थी को सलवार सूट या साड़ी, आधी आस्तीन का कुर्ता/ब्लाउज, हवाई चप्पल/स्लीपर पहनकर और बालों में साधारण रबड़ बैंड लगा कर जाना होगा। मास्क भी जरूर पहनें। 

– परीक्षार्थियों को पूरी आस्तीन का कुर्ता, शर्ट, ब्लाउज, आदि पहनकर एवं अपनी वेशभूषा में बड़ा बटन, किसी प्रकार के ब्रोच (जड़ाऊ पिन) या बैज या फूल आदि लगा कर आने की इजाजत नहीं होगी। 

– परीक्षार्थियों को लाख/कांच की पतली चूड़ियों के अलावा किसी भी प्रकार के जेवरात यथा अन्य प्रकार की चूड़ियां, कान की बाली, अंगूठी, ब्रासलेट आदि पहनकर जाने पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

– घड़ी, जूते/सैंडल, मोजे, धूप का चश्मा, बैल्ट, हैंडबैग, हेयर पिन, गण्डा/ताबीज, कैप/हैट, स्कार्फ, स्टॉल, शॉल, मफलर, पहनकर जाने पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

– सिख अभ्यर्थियों को कड़ा, कृपाण व पगड़ी आदि धार्मिक प्रतीकों को धारण कर परीक्षा में शामिल होने की अनुमति है । लेकिन इस सिख परीक्षार्थी परीक्षा केंद्र पर डेढ़ घंटे पहले जरूर पहुंचें। 

– अपने साथ नीले रंग का पादरर्शी बॉल पेन के अलावा किसी प्रकार का पेन, पानी की बोतल, पर्स, बैग, ज्योमेट्री/पेंसिल बॉक्स, प्लास्टिक पाउच, कैलकुलेटर, तख्ती/पैड/गत्ता, पैनड्राइव, रबर लॉग टेबिल, स्कैनर, किताबें, नोटबुक, पर्चियां, व्हाइटनर, किसी प्रकार का संचार उपकरण, स्लाईड रूल, किसी प्रकार का हथियार, आदि लेकर केंद्र पर प्रवेश न करें।

RSMSSB की परीक्षा में उम्मीदवारों का आवेदन-

RSMSSB के अनुसार इस भर्ती परीक्षा के लिए 15 लाख 62 हजार 995 उम्मीदवारों ने आवेदन किया है, जिसमें से 5 लाख 2 हजार 307 महिला उम्मीदवार हैं.

पटवार के 5378 के पदों पर होगी परीक्षा-

RSMSSB ने पटवारी के पदों संख्या बढ़ाकर 5378 कर दी थी. पहले पदों की संख्या 4421 थी यानी इसमें 957 पद बढ़ाए गए हैं. इनमें 4615 पद नॉन टीएसपी और 763 पद टीएसपी एरिया के हैं। बोर्ड ने उम्मीदवारों से आग्रह किया है कि वे परीक्षा के संबंध में सोशल मीडिया के संदेशों पर विश्वास नहीं करें।

Leave a Comment