SPIN Scheme Launched by KVIC | स्पिन योजना क्या है | स्पिन योजना में कैसे आवेदन करें? |

SPIN Scheme 2021

What is SPIN Scheme? स्पिन योजना क्या है।

स्पिन योजना (केवीआईसी) क्या है।

खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने 17 सितंबर, 2021 को SPIN (भारत की क्षमता को मजबूत करना) नामक एक अनूठी योजना शुरू की है। खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने कुम्हारों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए SPIN (भारत की क्षमता को मजबूत करना) योजना शुरू की।

केवीआईसी (KVIC) क्या है।

खादी और ग्रामोद्योग आयोग अधिनियम, 1956 के तहत स्थापित एक वैधानिक निकाय है। यह सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय के तहत कार्य करता है । 2017-18 में, इसने हनी मिशन कार्यक्रम शुरू किया । हाल ही में, इसने राजस्थान के उदयपुर में निकलामांडवा गांव से सूखे (बोल्ड) में भूमि पर बांस ओएसिस नामक एक परियोजना शुरू की ।

KVIC के उद्देश्य हैं। :
  • रोजगार प्रदान करने का सामाजिक उद्देश्य
  • बिक्री योग्य वस्तुओं के उत्पादन का आर्थिक उद्देश्य
  • गरीबों के बीच आत्मनिर्भरता पैदा करने और एक मजबूत ग्रामीण सामुदायिक भावना का निर्माण करने का व्यापक उद्देश्य

स्पिन योजना के बारे में संबंधित जानकारियां :-

SPIN पहल “सेवा दिवस” ​​के अवसर पर शुरू की गई है, जो प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर मनाया जाता है। भारत में अन्य महत्वपूर्ण सरकारी योजनाओं की विस्तृत सूची प्राप्त करने के लिए , उम्मीदवार लिंक किए गए लेख पर जा सकते हैं।

उद्देश्य: इसका उद्देश्य वाराणसी में पारंपरिक उद्योगों के पुनर्जनन के लिए कोष योजना (SFURTI) योजना के तहत एक मिट्टी के बर्तनों का समूह स्थापित करना है , ताकि हाशिए पर रहने वाले कुम्हार समुदाय के 1100 से अधिक लोगों को सशक्त बनाया जा सके।

कार्यक्रम का उद्देश्य स्थानीय स्वरोजगार का सृजन करके सतत विकास करना है, जो प्रधानमंत्री की “हर हाथ से नौकरी” (हर हाथ में काम) की प्रतिबद्धता के अनुरूप है।

विशेषताएं:

1. यह एक नो-सब्सिडी कार्यक्रम है।


2. KVIC कुम्हारों को प्रधानमंत्री शिशु मुद्रा योजना के तहत बैंक ऋण प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करता है।


3. राजकोष पर कोई आर्थिक बोझ नहीं।


4. लाभार्थी आसान किश्तों में ऋण चुका सकते हैं।

5. इस योजना के तहत, केवीआईसी आरबीएल बैंक के माध्यम से कुम्हारों को वित्तीय सहायता के लिए एक सुविधा के रूप में कार्य कर रहा है और इस योजना को चुनने वाले कारीगरों को प्रशिक्षण भी प्रदान कर रहा है।

6. योजना के तहत उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान और झारखंड के 780 कुम्हारों ने अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए बैंक से वित्तीय सहायता के लिए पंजीकरण कराया है.

अन्य संबंधित जानकारियां :

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

1. इसे सरकार द्वारा 2015 में रुपये तक के ऋण प्रदान करने के लिए लॉन्च किया गया था । गैर-कॉर्पोरेट, गैर-कृषि लघु/सूक्ष्म उद्यमों को 10 लाख । इस योजना के तहत ऋण संपार्श्विक मुक्त ऋण हैं।

2. इसके तहत लाभार्थी सूक्ष्म इकाई की विकास और वित्त पोषण आवश्यकताओं के अनुसार तीन उत्पाद बनाए गए हैं, अर्थात 'शिशु', 'किशोर' और 'तरुण' ।

-शिशु: रुपये तक के ऋण को कवर करना। 50,000

-किशोर: रुपये से अधिक के ऋण को कवर करना। 50,000 और रु. 5 लाख।

-तरुण: रुपये से अधिक के ऋण को कवर करना। 5 लाख और रु. 10 लाख।
स्फूर्ति योजना क्या है?

पारंपरिक उद्योगों के उत्थान के लिए कोष की योजना (SFURTI) क्लस्टर विकास को बढ़ावा देने के लिए सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय की एक पहल है। खादी के लिए क्लस्टर विकास को बढ़ावा देने के लिए खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) नोडल एजेंसी है।

इस योजना का उद्देश्य पारंपरिक उद्योगों और कारीगरों को समूहों में संगठित करना है ताकि उन्हें प्रतिस्पर्धी बनाया जा सके और उनकी दीर्घकालिक स्थिरता के लिए सहायता प्रदान की जा सके। 

1 thought on “SPIN Scheme Launched by KVIC | स्पिन योजना क्या है | स्पिन योजना में कैसे आवेदन करें? |”

Leave a Comment